Header Ads

Header Ads

PMRPY: Pradhan Mantri Rojgar Protsahan Yojana Application Form

 Pradhan Mantri Rojgar Yojana Registration Form | PMRY Online Status Check | PM Rojgar Yojana Apply Online | Pradhan Mantri Rojgar Yojana Registration – देश की बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए भारत सरकार द्वारा एक नई सरकारी योजना शुरू की गई है। भारत सरकार द्वारा शुरू की गई इस सरकारी योजना का नाम प्रधानमंत्री रोजगार योजना है। 


Pradhan Mantri Rojgar Yojana Application Form



इस पीएम रोज़गार योजना के तहत, देश के सभी बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने जा रहे हैं। आज हम आपको इस पाठ के माध्यम से बताएंगे कि आप इस प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कैसे करेंगे।

Pradhan Mantri Rojgar Yojana Registration


ऐसा नहीं है कि सरकार द्वारा युवाओं के लिए कोई कल्याणकारी योजना लागू नहीं की गई है। इससे पहले भी, भारत सरकार ने कई सरकारी योजनाएं शुरू की हैं। यह प्रधान मंत्री रोजगार योजना पंजीकरण आधिकारिक तौर पर वर्ष 2019 के भीतर लागू किया गया था।


प्रधानमंत्री रोजगार योजना को लागू करने का उद्देश्य क्या है

यह प्रधानमंत्री रोजगार योजना पंजीकरण इस प्रकार से शुरू की गई है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का व्यवसाय शुरू करना चाहता है। लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं है कि वे सफलतापूर्वक रोजगार शुरू कर सकें। इसी को ध्यान में रखते हुए, यह प्रधान मंत्री रोजगार योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है। क्योंकि इस प्रधान मंत्री रोजगार योजना के तहत, उन व्यक्तियों को व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण या ऋण प्रदान किया जा रहा है। ताकि वह अपना व्यवसाय खोल सके। नीचे लिखे लेख की सहायता से, आप इस प्रधान मंत्री रोजगार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके को समझेंगे।


Pradhan Mantri Rojgar Yojana



Pradhan Mantri Rojgar Yojana Registration Form | PMRY Online Status Check | PM Rozgar Yojana Apply Online

पीएम रोजगार योजना पंजीकरण के लिए निर्दिष्ट पात्रता क्या है

  • आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना के तहत लड़कियों, पूर्व सैनिकों, विकलांग, एससी / एसटी वर्ग के सभी आवेदकों को 10 साल की छूट भी दी गई है। इससे पता चलता है कि आवेदक की आयु 35 वर्ष से अधिक है, वह 10 वर्षों के भीतर योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  • इस योजना का लाभ केवल उन्हीं आवेदकों को मिलेगा। जिसकी पारिवारिक मासिक आय रु। से कम है। 40 हजार।
  • इसके अलावा, अगर आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तकनीकी ज्ञान प्रमाणपत्र मिल गया है, तो आप इस सरकारी योजना के लिए आवेदन करेंगे।
  • आवेदक के लिए न्यूनतम आठवीं कक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
  • इस सरकारी ऋण योजना के लिए केवल वही आवेदक आवेदन कर सकता है, जिसने पहले किसी सरकारी बैंक से ऋण नहीं लिया हो।


Pradhan Mantri Rojgar Yojana Application Form



प्रधान मंत्री रोजगार योजना के लिए निर्धारित ब्याज दर क्या है

इस प्रधान मंत्री रोजगार योजना पंजीकरण के तहत, फेडरल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा लिए गए ऋण की मात्रा पर ब्याज निम्नानुसार है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति इस सरकारी योजना के तहत 25 हजार रुपये का ऋण लेता है, तो व्यक्ति को इसके लिए 12 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करना होगा। जबकि यदि कोई व्यक्ति 25 हजार से 1 लाख रुपये तक का ऋण लेता है, तो उसे 15.5 प्रतिशत ब्याज का भुगतान करना होगा।

Also Read: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) - Kaushal Vikas Yojana in Hindi

प्रधान मंत्री रोजगार योजना के तहत अक्सर कितना ऋण दिया जाता है

इस योजना के तहत, राज्य और क्षेत्र के साथ ऋण की अधिकतम राशि तय की गई है। जिसे आप इस तरह समझेंगे। इस प्रधानमंत्री रोजगार योजना पंजीकरण के तहत, सेवा क्षेत्र और उद्योग क्षेत्र के लिए काफी 2 लाख रुपये का ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। इससे अलग, व्यापार के लिए 1 लाख रुपये और पूंजी के लिए 10 लाख रुपये की राशि तय की गई है।


यदि आप इस प्रधान मंत्री रोजगार योजना पंजीकरण के लिए उपयोग करना चाहते हैं, तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करेंगे, इसके अलावा, आप यहां क्लिक करके भी उपकरण फॉर्म भरेंगे।


अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में समझने के लिए हमारे वेबसाइट को बुकमार्क करके रखे यहाँ सभी नए सरकारी योजनाओंकी बारे में सारी जानकारी दियेजयेगा |

Post a Comment

0 Comments