Header Ads

Header Ads

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) - Kaushal Vikas Yojana in Hindi

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना|Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana|प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन|कौशल विकास योजना ऑनलाइन फॉर्म|PMKVY in Hindi|


नमस्कार दोस्तों, आपको यह जानकर बहुत ख़ुशी होगी कि हमारे देश के प्रधान मंत्री ने प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना नामक एक योजना शुरू की है, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी कहते हैं। हमारे देश का युवा वह है जो हमारे देश के लिए आगे का रास्ता है। अगर हमारे देश के युवाओं का लंबा कार्यकाल सुरक्षित होने जा रहा है, तो केवल हमारा देश सुरक्षित होने जा रहा है, उनका मानना ​​है कि देश के युवाओं को रोजगार देना बहुत आवश्यक है।


Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana (PMKVY)



यदि युवाओं के पास रोजगार है तो उनका भविष्य उज्जवल होने वाला है, इसके लिए नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना / कौशल विकास योजना की घोषणा की है। pdf अब आप सभी यह सोचना चाहते हैं कि यह प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है?


प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना

तो दोस्तों, हम आपको यह बताने की अनुमति देते हैं कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत, उन सभी या किसी भी युवा को प्रशिक्षण दिया जा सकता है जिनके अंदर कुछ करने की कोशिश करने की प्रतिभा है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का सबसे बड़ा उद्देश्य ऐसे युवाओं को अपने भीतर कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत, ऐसे युवाओं को आनंद मिलेगा जो अपनी दसवीं और बारहवीं कक्षा से बाहर हो गए हैं और उन्होंने आगे कोई रोजगार नहीं किया है। कुछ युवा गरीबी या अन्य कारणों की वजह से अपनी पढ़ाई छोड़ देते हैं। इवेंट योजना को आगे लाया जा रहा है ताकि ऐसे युवाओं को प्रशिक्षित किया जा सके और उन्हें रोजगार में मदद मिल सके। प्रशिक्षण के बाद, ये युवा प्रमाण पत्र भी जारी करेंगे ताकि यह उन्हें आगे रोजगार प्राप्त करने में मदद करे। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अनुरूप, सभी युवाओं को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा। यह अक्सर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य होता है ताकि हमारा देश आगे बढ़ सके। सकता है।


प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के उद्देश्य


दोस्तों, हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत, कई युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे और वे जीवन को प्राप्त करने के लिए तैयार हो सकते हैं। साथ ही, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण पूरा करने के बाद, उन्हें पुरस्कार भी दिया गया। यह पुरस्कार उन्हें इस क्रम में दिया जाता है कि इससे उन्हें आगे और अधिक प्रोत्साहन मिले।


  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को रोजगार की आपूर्ति करना है।
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के अनुसार, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत, सभी युवाओं को 2022 तक रोजगार मिलना चाहिए, लेकिन यह अक्सर संभव है कि वे केवल अपने कौशल के अनुरूप प्रशिक्षित हों। यह प्रशिक्षण उन्हें नई नौकरियों की ओर ले जाएगा।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अनुसार, सभी युवाओं के पास अपने कौशल के अनुरूप प्रशिक्षण प्रमाणपत्र होना चाहिए ताकि वे प्रोत्साहित हों और वे कहीं भी जाकर अपने कौशल के अनुरूप रोजगार प्राप्त कर सकें।


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से कैसे जुड़ेंगे?

अब आप सभी यह सोचना चाहते हैं कि हम सभी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से कैसे जुड़ेंगे? दोस्तों, यह बहुत आसान है, आप घर से ही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में शामिल होंगे।


  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अनुसार, सरकार ने कई टेलीफोन कंपनियों को अपने साथ जोड़ा है। ये टेलीफोन कंपनियां सभी लोगों को एसएमएस के माध्यम से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का विस्तार करेंगी।
  • इस संदेश में, एक टोल-फ्री नंबर दिया जा रहा है जिस पर उम्मीदवार को केबल मिस कॉल प्रदान करने के लिए मिला है।
  • जैसे ही एक मिस्ड कॉल उम्मीदवार के थिंक नंबर पर भेजे जाने वाले हैं, उसके बाद जल्द ही एक कॉल बैक आएगी, जिसके माध्यम से आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में शामिल होने के लिए तैयार होंगे।


 उम्मीदवार की पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद, वह अपने पते पर प्रशिक्षण फोकस से जुड़ा होने जा रहा है, शेष ज्ञान भी वहां उपस्थित होगा।


Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana



प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना की पात्रता

दोस्तों, आप सभी कौशल विकास योजना के बारे में सोचना चाहते हैं, लेकिन इसमें भाग लेने की शक्ति क्या होनी चाहिए?

हम आपको बता रहे हैं ध्यान से पढ़ें:


  • कौशल विकास योजना में भाग लेने के लिए युवाओं को बेरोजगार होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत, 10 वीं से स्नातक तक के सभी बेरोजगारों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अनुसार, युवाओं को भारत का निवासी होना चाहिए। उसकी छवि बिल्कुल साफ होनी चाहिए।


यदि युवा इन योग्यताओं को पूरा करता है, तो वह प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में भाग ले सकता है और अपना भविष्य उज्ज्वल बना सकता है। यह अक्सर भारत सरकार के अनुरूप एक बहुत अच्छी पहल है जिसके साथ हमारा देश आगे बढ़ेगा।

सरकार ने इस योजना के तहत विभिन्न पाठ्यक्रमों को शामिल किया है। अब तक इस योजना के तहत 34 विभिन्न कार्य क्षेत्रों का चयन किया जाता है, जिसके तहत प्रशिक्षण प्रदान किया जाने वाला है। उन कार्यक्षेत्रों का छोटा प्रिंट नीचे दिया गया है !!


क्रमांकस्किल कौंसिलकोर्स संख्या
1कृषि10
2घर सज्जा9
3सौन्दर्य और कल्याण  7
4मोटर वाहन10
5बीएफ़एसआई6
6पूंजीगत वस्तुएं6
7निर्माण कार्य7
8घरेलू कार्य करने वाला4
9पृथ्वी मूविंग एवं इन्फ्रास्ट्रक्चर सुविधा का निर्माण10
10इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर9
11फ़ूड प्रोसेसिंग5
12फर्नीचर और फिटिंग2
13रत्न और ज्वेलरी9
14ग्रीन जॉब5
15हस्तशिल्प8
16स्वास्थ्य देखभाल8
17आयरन और स्टील सम्बंधित9
18आईटी और आईटीईएस6
19चमड़ा6
20जीव विज्ञान5
 21लोजिस्टिक8
22मीडिया और एंटरटेनमेंट8
23खनिज9
24पैन्ट और कोटिंग1
25पाइपलाइन3
26बिजली उद्योग6
27खुदरा6
28रबर3
29सुरक्षा सेवा9
30खेल1
31दूरसंचार3
32वस्त्र और हथकरघा10
33खेल7
34पर्यटन9


आप इस योजना की संपूर्ण पाठ्यक्रम जानकारी का आग्रह करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना पाठ्यक्रम पीडीएफ देख सकते हैं।

कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण का क्या फायदा होगा


दोस्तों, अब आप सभी यह सोचना चाहते हैं कि कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण का क्या फायदा होगा? तो फिर हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस कौशल विकास योजना के क्या फायदे होने जा रहे हैं।


  • सबसे पहले, इस योजना के तहत विभिन्न तकनीकी ज्ञान को बढ़ावा दिया जा रहा है।
  • सभी युवाओं को प्रशिक्षण से संबंधित प्रमाण पत्र दिए जा रहे हैं जो उन्हें रोजगार पाने में मदद कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण लेने वाला हर युवा किसी भी संस्थान में रोजगार के लिए आवेदन कर सकता है।
  • इस योजना के तहत, प्रत्येक उम्मीदवार को 8000 रुपये तक के पुरस्कार भी मिलेंगे।

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना नौकरी की गारंटी


युवाओं को सशक्त बनाने के लिए सिर्फ प्रशिक्षण पर्याप्त नहीं है। इसके बाद, उन्हें रोजगार प्रदान करना अतिरिक्त रूप से एक महत्वपूर्ण कार्य है, ताकि प्रशिक्षण के दौरान उन्हें जो कुछ भी सीखने की आवश्यकता हो, वे उसका उपयोग अपने जीवन यापन के लिए करें।

भारत सरकार योजनाओं का प्रसार कर रही है, इसलिए प्रशिक्षण पूरा होने के बाद, सरकार इन योजनाओं के तहत उन युवाओं को रोजगार प्रदान करेगी।

सभी प्रशिक्षित युवाओं को उनके प्रशिक्षण के अनुरूप विभिन्न योजनाओं के तहत रोजगार दिया जा रहा है।

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

  • दोस्तों, सबसे पहले आपको कौशल विकास योजना की वेबसाइट पर जाना है
  • उसके बाद उम्मीदवार को उपकरण पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही उम्मीदवार उपकरण पर क्लिक करेगा, उसके आगे एक फॉर्म खुल जाएगा।
  • उम्मीदवार को उस फॉर्म को ठीक से भरना है। उसे फोन पर सही जानकारी देनी होगी। यह मान लें कि यदि वह आकृति को एक टच बिट गलत भी भरता है, तो उसके मामले को अमान्य माना जाएगा।
  •  आकृति भरने पर, उम्मीदवार के मोबाइल पर उपकरण संख्या दिखाई देगी।
  • उम्मीदवार के उपकरण के बाद काउंसलिंग होने वाली है। जब उम्मीदवार की काउंसलिंग पूरी हो जाएगी, तो यह प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए मान्य होगा।
  •  फिर उम्मीदवार को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अनुसार प्रशिक्षित किया जाएगा।

दोस्तों, यदि आप आवेदन पंजीकरण से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहते हैं, तो आप PMKVY टोल फ्री पसंदीदा 1800-102 8056 पर कॉल करेंगे।


आज के समय में पैसा बेहद जरूरी है। पैसा हर जरूरत को पूरा करता है। लेकिन पैसा कमाने के लिए हुनर ​​बेहद जरूरी है। इसलिए हमारे कौशल को बढ़ाने के लिए, प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना ने अपना हाथ सुझाया है। अब सभी लोगों को युवाओं को आगे बढ़ने और इसमें भाग लेने की आवश्यकता है ताकि सभी लोग इसमें भाग लेकर हमारी गरीबी दूर कर सकें। जब हमारी गरीबी दूर हो जाएगी। तभी हमारा देश प्रगति के पथ पर अग्रसर होगा।


यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का वास्तव में महत्वपूर्ण निर्णय है कि हम सभी को युवाओं से जुड़ने की आवश्यकता है।

Student Helpline: 8800055555


SMART & SDMS Helpline: 18001239626


NSDC TP Helpline: 9289200333

Post a Comment

0 Comments